राग लंका दहन सारंग

स्वरआरोह में गंधार व धैवत वर्ज्य। अवरोह में गंधार कोमल। निषाद दोनों। शेष शुद्ध स्वर।
जातिऔढव - सम्पूर्ण वक्र
थाटकाफी
वादी - संवादीषड्ज - मध्यम
समयदिन का दूसरा प्रहर
विश्रांति स्थानरे; प; सा' - सा'; प; रे;
मुख्य अंगम प सा'; नि१ प ; म प ; रे ग१ रे सा ; ,नि१ ,प ,म ,प ,नि सा;
आरोह - अवरोहसा रे म प नि सा' - सा' नि१ ध प ; म प ध प ; ग१ रे ग१ रे सा ,नि सा;

राग लंका दहन सारंग, सारंग का प्राचीन प्रकार है जो की वर्त्तमान में अधिक प्रचलन में नहीं है। राग वृंदावनी सारंग के अवरोह में धैवत और कोमल गंधार का उपयोग होने से इस राग का स्वरुप प्रकट होता है। इस राग में कोमल गंधार का प्रयोग इस तरह से किया जा सकता है जैसे – ध प रे ग१ रे सा – देसी समान या रे ग१ रे सा – जयजयवंती समान। ध नि१ प का प्रयोग बहुत ही अल्प है और धैवत का उपयोग भी कभी कभी ही किया जाता है।

कुछ घरानों में अवरोह में भी धैवत वर्ज्य किया जाता है। इसी तरह कुछ घरानों में दोनों निषाद की जगह सिर्फ कोमल निषाद का उपयोग किया जाता है। यह स्वर संगतियाँ राग लंका दहन सारंग का रूप दर्शाती हैं –

सा ,नि सा ; ,नि सा रे सा ; रे सा ,नि१ ,प ; ,म ,प ,नि१ ,प सा ; ,नि सा रे ; ,नि सा रे रे प ; म म प ; रे म प ध प ; म प म नि१ प ; सा’ ध नि१ प ; म प ग१ रे ग१ रे सा ; ,नि१ ,प ,म ,प ,नि सा ; रे रे म म प ; नि१ प म प सा’ ; नि१ प ; म प ग१ रे ग१ रे सा ; ,नि सा रे ग१ रे सा ; रे ,नि सा ; सा रे म प रे ग१ रे सा ; रे म ग१ रे ; रे ध प ; प ध प नि१ ध प ; रे ग१ रे सा ; ,नि१ ,ध ,प रे सा ;